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मैं हूं श्रवण कुमार


अम्मां

अपने कमरे की दीवार पर

टांग ली है मैंने

तुम्हारी 30 साल पुरानी तस्वीर

और बन बैठा हूं श्रवण कुमार


तस्वीर काफी पुरानी है अम्मां

तब तुम हंसती थी

घर के हर कोने पर

अपनी मौजूदगी का अहसास

कराती थीं


रसोई के मुहाने से लेकर

लॉन के आगे गेट तक

हर जगह था तुम्हारा साम्राज्य

लेकिन अब कहां हो तुम अम्मां


एक और तस्वीर है अम्मां

बाबूजी और तुम्हारी

काले सूट और टाई में बाबूजी

और बाईं ओर तुम

संतुष्ट गृहिणी की तरह


अब तुम्हें रोज़ सुबह

उठकर देख लेता हूं

और डींगें हांकता हूं

लोगों से कहता हूं कि मैं

याद करता हूं अपनी अम्मां को

फ्रेम में जड़ी तस्वीर वाली

अम्मां को।

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13 comments:

Unknown said...

आपके द्वारा रचित ये कविता निश्चय ही बहुत प्रभावित करती है आपकी इस कविता को पढ़ कर लगता है की रिश्तों को लेकर आप बहुत ही भावुक हैं इस कविता के अलावा भी आप के द्वारा पोस्ट की हुई रचनाओं को पढने से पता चलता है आप ने अपनी जिन्दगी में नाम पैसा और इज्ज़त कमाने के अलावा रिश्तों की कमाई भी की है जो आज के इस मशीनी युग में बहुत आश्चर्य की बात है मैंने आपकी रचनाओं में पाया है की आप इनमे अपने जानने वालों के साथ घटी घटनाओं का बहुत बेबाकी और प्रेरणादायक ढंग से वर्णन करते हो जो इस बात का संकेत करता है की आप अपने रिश्तों को लेकर बहुत इमानदार हो और इसी वजह से आप ने अपनी बेबाकी कायम रखी है विश्वास है की आगे भी आपके द्वारा रचित इस तरह की कविताएं पढने को मिलती रहेंगी aapka- Manoj kumar tiwari

राकेश त्रिपाठी said...

THANKYOU MANOJ JI

समय चक्र said...

apki post ki charcha sirf mere blaag me
समयचक्र: चिठ्ठी चर्चा : जो पैरो में पहिनने की चीज थी अब आन बान और शान की प्रतीक मानी जाने लगी है

SKAND said...

Khin ye 'escapism' to nahin ?

अजय कुमार झा said...

bahut hee bhavuk kavitaa likhee hai aapne aakee abhivyakti shashakt hai, ismein koi sandeh nahin. likhte rahein.

राकेश त्रिपाठी said...

SKAND
SOCHTA HOON KAHAAN SE SHURU KARUN....CHALO APNE AASPAAS KI DUNIYAA SE HEE SHURU KARTA HOON....MAINE APNE GHAR MEIN APNI DAADI KO SARV SHATIMAAN DEKHA HAI...US SAMAY JAB UNKA BETA BAHUT BADA AFSAR THA...AUR SATTA KE KENDRA ME BHEE. LEKIN APNI DAADI KO DEKHA KI SAMMAN SE LAAD DEE JAATI THIN....FIR EK DIN UNKI MAUT HO GAYEE....LOGO NE KAHA KI SADGATI KO PRAPT HUIN. LEKIN AISA MAINE APNE TAMAM RISHTEDARON ME NAHIN DEKHA...KAI RISHTEDAR AISE BHEE THE JO KISMAT SE KISI NAUKRI ME AA GAYE...AUR UNKI DUNIYAA SIMAT GAYEE...MAIN,MERA PARIVAR AUR UNKI ZAROORTEN...BAS ISKE CHARO ORE GHUMTI THI UNKI ZINDAGI...INHIN ME SE EK DO LOG AISE BHEE THE JO APNE PARIWAAR KE SAAMNE HEE APNEE MAA KO MAARTE THE....YAA FIR KABHEE MARNA BHOOL GAYE TO UNKI BIWIYAAN NE KASAR NIKAL LEE....KHOOB MARTI THEE...AAS PADOS KE LOG BHEE YE SAB JANTE THE.....KHANA AISE DIYA JATA THA...JAISE BHEEKH MANGANE WAALI GHAR AAYEE HO. MAINE KHUD PIT TE HUE DEKHA HAI AUR DOOSARI KATHAYEN BHI SUNEE HAIN...LEKIN AISE LOGON KO UNKE BACHCHO NE DAANTANA SHURU KAR DIYA....YAANI KARNI YEHIN FAL DE GAYEE.....SOCHTA HOON MERE BABUJI AUR AMMA NE KUCH ACHCHHE KARM KIYE THE WARNA SHAYAD UNKE SAAATH BHEE YEHI HOTA....AAJ WOH ISS BAAT SE TO SANTUSHT HONGE KI KOI LADKA UN PER BOJH NAHIN HAI....WARNA AANKHO KE SAAMNE REHTA AUR GAALIYAAN DETA...JAISA MAINE APNE RISHTEDARON KO 15=16 SAAL PEHLE KARTE DEKHA....ISLIYE YEH ESCAPISM NAHIN HAI...BAS EK IMAANDAAR KHEEJH HAI ....APNE PRATI.

देवेश वशिष्ठ ' खबरी ' said...

सुंदर, भावुक और ईमानदार अभिव्यक्ति...

अब तुम्हें रोज़ सुबह
उठकर देख लेता हूं
और डींगें हांकता हूं
लोगों से कहता हूं कि मैं
याद करता हूं अपनी अम्मां को

Manojtiwari said...

स्कंदजी हमेशा नकारात्मक और मायूसी की बातें ही क्यों करतें हैं Manoj kumar tiwari

SKAND said...

Well, 'escapism' is not such a bad thing as Manojji feels.He perhaps also is not aware of my relations with Rakeshji and that i am aware of more situational-facts than the poem can exppress. The great romantic poetry of Keats and Shelly have all been 'escapist', 'imaginatively creative','philosophic','visionary' and 'deeply ingrained in reality of the highest nature'- all at the same time.So it was not a negative criticism at all, which is more than proven by the unadorned prose explanation of the writer, of which the most striking are the last two lines. And dear Manojji, the word 'khij' in the writer's explanation is relevant because this word denotes ' maausi' not' khushi'. But even then lierararily speaking the expression of it is elevating not depressing. I hope i'm understood.

सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी said...
This comment has been removed by the author.
सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी said...

Escapism is mental diversion by means of entertainment or recreation, as an "escape" from the perceived unpleasant aspects of daily stress. It can also be used as a term to define the actions people take to try to help relieve feelings of depression or general sadness.

Some believe that this diversion is more inherent in today's urban, technological existence because it de facto removes people from their biologically normal natures.

Entire industries have sprung up to foster a growing tendency of people to remove themselves from the rigors of daily life. Principal amongst these are fiction literature, music, sports, films, television, roleplaying games, pornography, recreational drugs, and the internet. Many activities that are normal parts of a healthy existence (e.g., eating, exercise, sexual activity) can also become avenues of escapism when taken to extreme.

In the context of being taken to an extreme, the word "escapism" carries a negative connotation, suggesting that escapists are unhappy, with an inability or unwillingness to connect meaningfully with the world.

Manojtiwari said...

स्कंदजी,
आपने अपने और राकेशजी के रिश्ते के बारे में कहा की मैं नहीं जानता की वो किस ऊंचे स्तर के हैं आपकी बात बिलकुल सही है मुझे शायद वास्तव में उस ऊँचाई का सही एहसास ना हो. हाँ इतना जरुर है की जो "सरपंचजी" के नियमित पाठक हैं वो आपके और राकेशजी के बीच "सरपंचजी" के मार्फ़त होने वाले वार्तालाप से ये आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप दोनों के सम्बन्ध सिर्फ इस ब्लॉग तक सीमित ना रहकर काफी नजदीकी और घरेलू स्तर के हैं. इसके अलावा मैं आपका बहुत शुक्रगुजार हूँ कि आपने पलायनवाद का सकारात्मक रूप मुझे बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया

Ruchi Rai said...

बहुत ही खूबसूरत है सर, बिल्कुल आपके विचारों जैसी, ये तारीफ़ झूठू नही है, ये उतनी ही सच है जितनी की आपकी ये कविता , यकीन मानिये ।