RSS

क्यों कर ली मोहब्बत


हथेली पे तेरा नाम उभारा क्योंकर

तुझको नज़रों के समंदर में उतारा क्योंकर

तेरा नाम मेरे नाम से मिलता ही नहीं

इस तरह नाम तेरा लेके पुकारा क्योंकर

मेरी बस्ती के उजाले भी खफ़ा हैं मुझसे

चांद तारों को अंधेरों में उतारा क्योंकर

इन निगाहों को निगाहों की कोई फिक्र नहीं

फिर ये छुप छुप के निगाहों का इशारा क्योंकर

तेरी दुनिया में सवालों के सिवा कुछ भी नहीं

फिर ये रंगीन निगाहों का नज़ारा क्योंकर

लो चलो खत्म हुआ अपना बिछड़ना मिलना

जिनसे मिलना ही नहीं उनसे किनारा क्योंकर


मसरूर अब्बास

  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • RSS

6 comments:

रंजना said...

Waah !! Sundar Rachna...

@msatonce said...

Huraah. the good joke.....

@msatonce said...

राकेश जी इससे पहले वाले कमेंट के लिए क्षमा करें...मैं एक अन्य ब्लॉग पर कमेंट लिख रहा था...दोनों विंडो अगुल बगल खुले थे...और कमेंट स्वैप कर गया...
वैसे अब्बास साहब की रचना काफी खूबसूरत है...अफसोस के बहाने उन्होंने मोहब्बत उड़ेल दी है...

संगीता पुरी said...

बहुत ही सुंदर रचना है ... बहुत अच्‍छी लगी।

सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी said...

लो चलो खत्म हुआ अपना बिछड़ना मिलना
जिनसे मिलना ही नहीं उनसे किनारा क्योंकर
?????

ग़ज़ल के इस शेर का मतलब समझ नहीं पाये। फिर भी कहेंगे मस्त लिखा है जी। शुक्रिया।

देवेश वशिष्ठ ' खबरी ' said...

वाह, मसरूफ भाई... हर शेर लाजबाब है... नहीं... लाजबाब नहीं कहूंगा... क्योंकि शब्द शिल्प के हिसाब से बहुत से अच्छे उदाहरण मिल जाएंगे... लेकिन इसके भाव अपने हैं... प्यार अपना है... अनुभव और समर्पण अपना है...

मेरी बस्ती के उजाले भी खफा हैं मुझसे
चांद तारों को अंधेरों में उतारा क्योंकर...

अज्ञेय की एक रचना की दो पंक्तियां भावसाम्य हैं...
मैं कब कहता हूं जग मेरी दुर्धर गति के अनुकूल बने...
मैं कब कहता हूं जीवन मरु नंदन कानन का फूल बने...
कांटा कठोर है तीखा है उसमें उसकी मर्यादा है...
मैं कब कहता हूं वह घटकर प्रांतर का ओछा फूल बने...
बहुत अच्छा लिखा है...
बधाई...